BreakingUttarakhandVishesh Khabar

चार धाम परियोजना: उत्तराखंड में 1,384 करोड़ रुपये की सुरंग के लिए मोदी कैबिनेट की मंजूरी

यह फैसला प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए (आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति) की बैठक में लिया गया था।

सरकार ने आज केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री से जुड़ने के लिए ‘चार धाम’ परियोजना के तहत उत्तराखंड में 1,384 करोड़ रुपये की एक सुरंग परियोजना को मंजूरी दे दी है। सुरंग धरसू से यमुनोत्री तक की यात्रा दूरी लगभग 20 किलोमीटर और यात्रा के समय लगभग एक घंटे तक कम कर देगा। यह फैसला प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए (आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति) की बैठक में लिया गया था। “सीसीईए … ने उत्तराखंड में 25.4 किमी और चैनगे 51 किलोमीटर के बीच धारासू-यमूनोत्री खंड पर पहुंच सहित 4.5 किलोमीटर लंबी 2 लेन बाई-दिशात्मक सिलकेरा बेंड – बरकोट सुरंग के निर्माण को मंजूरी दे दी है,” सड़क परिवहन, और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा। यह कहा गया है कि चार साल में पूरा होने वाला सुरंग, देश में क्षेत्रीय सामाजिक-आर्थिक विकास, व्यापार और पर्यटन को प्रोत्साहित करने, यमुनोत्री को सभी मौसम संपर्क प्रदान करेगा। यह परियोजना उत्तराखंड में एनएच-134 (पुराने एनएच -94) के साथ आता है और इसे इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (ईपीसी) मोड के तहत बनाया जाएगा।
“परियोजना का सिविल निर्माण लागत 11969 करोड़ रुपये अनुमानित है, जबकि कुल परियोजना लागत 1,383.78 करोड़ रुपये है, जिसमें भूमि अधिग्रहण और पुनर्वास और अन्य पूर्व निर्माण गतिविधियों के साथ-साथ रखरखाव और संचालन लागत भी शामिल है। 4 साल के लिए सुरंग, “बयान में कहा। यह परियोजना 25.6 किमी के सड़क सुधार में हटाए गए कई पेड़ों को भी बचाएगा, मूल संरेखण का पालन किया गया था। यह परियोजना सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरएच) द्वारा एनएचआईडीसीएल के माध्यम से लागू की जाएगी।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close