BreakingDesh VideshDharm AdhyatmEXCLUSIVEHARIDWARRISHIKESHUttarakhandVishesh Khabar

हेमकुंड साहिब की यात्रा शुरू, हरिद्वार से पहला जत्था रवाना, इको फ्रेंडली होगी हेमकुंड साहिब की यात्रा

उत्तराखंड,

आज खुल गए है हेमकुंड साहिब के कपाट। हरिद्वार में भी आज हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने पर व्यापारियों और ट्रेवल व्यवसायियों ने गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा मे जाकर यात्रा के निर्विघ्न रूप से संचालित होने की कामना करते हुए अरदास की और मत्था टेका। व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ हरिद्वार टूर एंड ट्रेवल एसोसिएशन संरक्षक संजय चोपड़ा के नेतृत्व में प्रतिनिधि गुरूद्वारे पंहुचे थे। इस मौके पर संजय चोपड़ा के साथ व्यवसायिओं ने हेमकुंड साहिब को पांचवे धाम के रूप में मान्यता मांग की।

उंन्होने कहा कि सरकार को हेमकुंड साहिब को उत्तराखंड के पयर्टन के नक्शे पर पांचवे धाम के रूप में अंकित किया जाए जिससे देश दुनिया मे उत्तराखंड के तीर्थाटन और पयर्टन को बढ़ावा मिल सके। उंन्होने कहा कि जल्द ही हरिद्वार से एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से मुलाकात करेगा और हेमकुंड साहिब को पांचवे धाम के रूप मे मान्यता देने की मांग करेगा।।उंन्होने कहा कि हेमकुंड साहिब को पांचवे धाम के रूप में मान्यता देने से यंहा आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी और उत्तराखंड में विकास की गति तेजी से बढ़ेगी। आज हरिद्वार से हेमकुंड साहिब की यात्रा पर 100 से ज्यादा श्रद्धालुओं को रवाना किया गया।


शहर व्यापार मंडल के महामंत्री अनिरुद्ध भाटी ने कहा कि हरिद्वार टूर एंड ट्रेवल असोसिएशन पयर्टन को बढ़ावा देने में रचनात्मक सहयोग दे रही है। उंन्होने कहा कि अनादिकाल से ही हेमकुंड साहिब की यात्रा की शुरुआत हरिद्वार से ही होती रही है। हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान कर सिख श्रद्धालु हेमकुंड साहिब की यात्रा पर रवाना होते है। उंन्होने हरिद्वार के व्यवसायियों से भी अपील की कि वे चार धाम और हेमकुंड साहिब जाने वाले यात्रियों से मधुर व्यवहार करें और उनका हर संभव सहयोग प्रदान करे।

टूर एंड ट्रेवल असोसिएशन के महामंत्री सुमित श्रीकुंज ने भी हेमकुंड जाने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत किया। उंन्होने कहा कि असोसिएशन की तरफ से श्रद्धालुओं की निर्विघ्न यात्रा के लिए अरदास करते हुए कहा कि श्रद्धालुओं को हरिद्वार के व्यवसायियों की तरफ से हर संभव सहयोग किया जाएगा। उंन्होने कहा कि उत्तराखंड की चार धम्म यात्रा का पैकेज अभी 10 दिन का है। उसमें हेमकुंड साहिब को भी जोड़कर यात्रा पैकेज को 12 दिन का कारण चाहिए।
हेमकुंड साहिब की यात्रा शुरू होने के मौके पर गुरुद्वारे के ग्रंथि त्रिलोक सिंह ने अरदास कराई और इस मौके पर टूर एंड ट्रेवल असोसिएशन के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र जैन, विनीत जॉली, मुकेश अरोड़ा, सन्नी सूरी, अंकित सिंह, अरविंद खनेजा, बनती भाटिया, श्यामलाल प्रधान, रूपेश शर्मा, अंकित राणा आदि शमिल थे।

यात्रा की सभी तैयारियां पूरी, ईको फ्रेंडली होगी यात्रा

उत्तराखंड के पांचवें धाम कहे जाने वाले हेमकुंड साहिब के कपाट आज 25 मई को खोल दिये गए। आज से ही यंहा के लिए हेली सेवा भी शुरू हो गई।
गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं उत्तराखंड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नरेंद्र जीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि मैनेजमेंट कमेटी ने सभी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। सेना के जवानो द्वारा धाम तक बर्फ हटाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। घांघरिया से हेमकुंड तक बिजली पहुंचा दी गई है। इसके अलावा गोविंदघाट से पुलना तक टैक्सी सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे धाम का पैदल सफर चार किमी कम हो जाएगा।
उंन्होने कहा कि कमेटी की ओर से पूरी यात्रा को ईको फ्रेंडली बनाया जा रहा है। इसके लिए पॉलीथिन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। वर्षा से पूर्व हेमकुंड मार्ग का चौड़ीकरण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने पंजाब समेत अन्य प्रांतों से आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की कि वे दुपहिया से यात्रा को नजरअंदाज करें

Show More

Related Articles

Close