BreakingDEHRADUNDesh VideshPOLITICSUttarakhand

प्रधानमंत्री मोदी के देहरादून में योग दिवस कार्यक्रम की तैयारियां तेज, बाबा रामदेव ने कराया मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री व अन्य को योग का पूर्वाभ्यास

आप भी करना चाहते है प्रधानमंत्री के साथ योग,तो यंहा कराए पंजीकरण

 देहरादून,
चौथे अंतररष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी के देहरादून में आयोजित प्रमुख कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर है। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले राजधानी देहरादून स्थित ओएनजीसी मैदान में योग दिवस का पूर्वाभ्यास किया गया यानी प्री-योग दिवस मनाया गया। उत्तराखंड सरकार ने इस प्री योग दिवस कार्यक्रम को कर्टेन रेजर नाम दिया गया था। इस कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव ने मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री सहित गणमान्य और शहर के नागरिकों को योग का अभ्यास कराया।  इस कार्यक्रम में भारत सरकार के आयुष राज्यमंत्री  श्रीपद नाइक,  मुख्यमंत्री उत्तराखंड त्रिवेन्द्र सिंह रावत, आयुष मंत्री उत्तराखंड हरक सिंह रावत, योग गुरू बाबा रामदेव, स्वामी चिन्मयानंद महाराज, व आचार्य बालकृष्ण सहित कई विधायक, नौकरशाह व अफसर मौजूद रहे।  
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के प्रमुख कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देवभूमि उत्तराखंड आ रहे हैं। जहां वह राजधानी देहरादून स्थित एफआरआई में लोगों के साथ योग करेंगे। उत्तराखंड सरकार ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस योग दिवस पर प्रधानमंत्री के साथ करीब 60 हजार लोगों के योग कराने का लक्ष्य रखा है। प्रशासन पिछले 15 दिनों से एफआरआई के मैदान में होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा है। ओएनजीसी के अंबेडकर स्टेडियम में आयोजित किया गया प्री-योग दिवस कार्यक्रम भी इसी का एक हिस्सा था। इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि देवभूमि का सौभाग्य है कि पीएम देहरादून आ रहे हैं इससे देहरादून को एक नया गौरब हासिल होगा और देहरादून विश्व मानचित्र पर योग के रूप में अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करायेगा और योग को लेकर पूरे विश्व में एक सकारात्मक संदेश देगा।
इस मौके को यादगार बनाने के लिए राज्य सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। ओएनजीसी के अंबेडकर स्टेडियम में आयोजित कर्टेन रेजर कार्यक्रम में योग गुरु बाबा रामदेव ने केन्द्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री सहित मौजूद तमाम गणमान्य लोगों के आलावा शहरवासियों को योग का पूर्वाभ्यास कराया। इस मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि यह देवभूमि उत्तराखंड के लिए ऐतिहासिक मौका है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उस दिन देहरादून के एफआरआई में होने वाले योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। बाबा रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए देहरादून को चुना यह उत्तराखंड के लिए गौरब की बात है। इससे न सिर्फ पूरे विश्व में देहरादून का गौरब बढेगा बल्कि देश और दुनिया में एक सकारात्मक संदेश भी जायेगा। बाबा रामदेव ने कहा कि एक योगी का आचरण पवित्र और पावन होना चाहिए।
बाबा रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र संघ की सभा मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखकर इसे वैश्विक तौर पर मान्यता दिलाने का काम किया है। जिससे भारत को पूरे विश्व में गौरब और सम्मान मिला। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह बड़ी संख्या में योग कार्यक्रम में शिरकत करने आयें और विश्व कीर्तिमान स्थापित करें।
21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरे देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। देशभर में लगभग 5 हजार से अधिक स्थानों पर पंतजलि योगपीठ कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि देश भर में पतंजलि के साथ ही अनेक संगठन अपने-अपने स्तर से जनपद मुख्यालयों पर कार्यक्रम आयोजित करेंगे। उंन्होने कहा कि  योग दिवस के कार्यक्रमो में  केन्द्रीय मंत्रियों से लेकर सांसद, विधायक व प्रदेशों के पदाधिकारी भी शिरकत करेंगे।  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सभी राज्यों के ग्रामीण इलाकों और स्कूलों तक में कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।
      अगर आप भी प्रधानमंत्री के साथ योग करना चाहते है तो आप 19 जून तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। 
  कार्यक्रम में प्रतिभाग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया गया है। 21 जून को आयोजित मुख्य कार्यक्रम में योगाभ्यास में एकरूपता हो सके इसके लिए देहरादून, हरिद्वार में कई स्थानों पर निशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री के  मुख्य कार्यक्रम में योग करने के लिए http://egatepass-uk.in/yoga_pass.php
पर आॅनलाईन गेट पास के लिए 19 जून तक आवेदन किया जा सकता है।
 
 

Show More

Related Articles

Close